Daily Current Affairs Analysis Today Hindi : 29 – March -2023

Daily Current Affairs Analysis Today Hindi : 29 – March -2023 This section is designed to provide a comprehensive and in-depth insight into the world of current affairs. It covers major national and international news and events, important international summits, important national events, political developments, economic developments, sports news and entertainment events. It also provides information regarding upcoming exams like UPSC, IAS/PCS, Banking, IBPS, SSC, Railway, UPPSC, RPSC, BPSC, MPPSC and TNPSC. This section also provides updates on current affairs related to Science & Technology and Business & Economy. In addition to this it also offers regular tests to improve your knowledge on Current Affairs.

Table of Contents

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ‘एनीवेयर कैशलेस’ सुविधा प्रदान करने वाला पहला उद्योग बना

 

उद्योग में पहली बार, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने किसी भी अस्पताल में कैशलेस सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों के लिए ‘एनीवेयर कैशलेस’ सुविधा शुरू की, भले ही वह आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के अस्पतालों के मौजूदा नेटवर्क का हिस्सा न हो।

यह सुविधा, कैशलेस सुविधा के लिए अस्पताल की स्वीकृति के अधीन होगी।

पॉलिसीधारकों को भर्ती की तारीख से 24 घंटे पहले रोगी, पॉलिसी विवरण, अस्पताल का नाम, निदान और इलाज करने वाले चिकित्सक के बारे में बुनियादी जानकारी देकर कंपनी को सूचित करना पड़ेगा।

शुरुआत में पायलट के रूप में शुरू की गई इस सुविधा का अब पूरे भारत में ‘आईविल टेककेयर’ एप्लिकेशन के माध्यम से लाभ उठाया जा सकता है, जिसमें ग्राहकों को अपनी जेब से कोई खर्च नहीं उठाना पड़ेगा।

यह यात्रा के सभी पहलुओं के माध्यम से एक परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करता है: प्रवेश से छुट्टी तक, और ग्राहकों को नजदीकी या अनुशंसित अस्पताल चुनने देता है।

 

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड

स्थापित: 2001

सीईओ: भार्गव दासगुप्ता

मुख्यालय: मुंबई

मूल संगठन: आईसीआईसीआई बैंक

 

भारत में किस सामान्य बीमा कंपनी ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों के लिए किसी भी अस्पताल में कैशलेस सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ‘एनीवेयर कैशलेस’ सुविधा शुरू की, भले ही वह अस्पतालों के मौजूदा नेटवर्क का हिस्सा न हो? आईसीआईसीआई लोम्बार्ड

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री ने अरावली ग्रीन वॉल परियोजना का शुभारंभ किया

 

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाने के लिए आयोजित एक समारोह में चार राज्यों में अरावली पहाड़ी श्रृंखला के आसपास 5 किमी बफर क्षेत्र में हरित आवरण बढ़ाने के लिए एक प्रमुख पहल, अरावली ग्रीन वॉल परियोजना का शुभारंभ किया।

अरावली ग्रीन वॉल परियोजना न केवल वनीकरण बल्की जल निकायों की बहाली के माध्यम से अरावली के हरित आवरण और जैव विविधता को बढ़ाएगी जिसमे क्षेत्र की मिट्टी की उर्वरता, जल उपलब्धता और जलवायु लचीलापन में भी सुधार किया जायेगा।

प्रारंभिक चरण में, परियोजना के तहत 75 जल निकायों का कायाकल्प किया जाएगा, जिसकी शुरुआत अरावली परिदृश्य के प्रत्येक जिले में पांच जल निकायों से होगी।

यह परियोजना गुड़गांव, फरीदाबाद, भिवानी, महेंद्रगढ़ और हरियाणा के रेवाड़ी जिलों में बंजर भूमि को कवर करेगी।

एक स्वैच्छिक संगठन, सोसाइटी फॉर जियोइन्फॉर्मेटिक्स एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट और एनजीओ, गुड़गांव क्रमशः बंधवाड़ी और घाट बांध में जल निकायों के पुनरुद्धार के लिए श्रमदान के लिए लोगों को जुटाने के लिए लगे हुए हैं।

यह परियोजना हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और दिल्ली राज्यों को कवर करती है – जहां अरावली पहाड़ियों का परिदृश्य 6 मिलियन हेक्टेयर भूमि पर फैला हुआ है।

इस परियोजना में तालाबों, झीलों और नदियों जैसे सतही जल निकायों के कायाकल्प और पुनर्स्थापन के साथ-साथ झाड़ियों, बंजर भूमि और खराब वन भूमि पर पेड़ों और झाड़ियों की मूल प्रजातियों को लगाना शामिल होगा।

 

हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और दिल्ली में हरित आवरण बढ़ाने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा शुरू की गई परियोजना का नाम क्या है? अरावली ग्रीन वॉल परियोजना

 

 

 

जेंटारी ने 5,000 ई-वाणिज्यिक वाहनों के लिए टाटा मोटर्स के साथ समझौता किया

 

स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदाता जेंटारी ने अपने सहयोगी एम्प्लस पावर सप्लाई प्राइवेट के माध्यम से टाटा मोटर्स के साथ ई-वाणिज्यिक वाहनों की 5,000 इकाइयों की डिलीवरी के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौता ज्ञापन (एमओयू) तीन साल के लिए मान्य है।

एमओयू में दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और कोलकाता जैसे शहरों में तैनाती के लिए पहले साल में 1,000 इकाइयों की डिलीवरी शामिल है।

बाजार में आने वाले उच्च-गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रिक चार-पहिया शहरी वितरण पारिस्थितिकी तंत्र में विद्युतीकरण के लिए एक नया खंड खोलते हैं।

 

टाटा मोटर्स:

स्थापित: 1945

संस्थापक: जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा

मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

अध्यक्ष: नटराजन चंद्रशेखरन

सीईओ: गुएंटर बुश्चेक

 

उस स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदाता का नाम बताइए, जिसने ई-वाणिज्यिक वाहनों की 5,000 इकाइयों की डिलीवरी के लिए टाटा मोटर्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं? जेंटारी

S&P ने वित्त वर्ष 24 में भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 6% पर अपरिवर्तित रखा

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि के पूर्वानुमान को 6 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा, जो अगले वर्ष 6.9 प्रतिशत तक बढ़ जायेगा।

एसएंडपी ने देखा कि वित्त वर्ष 2023-24 में मुद्रास्फीति की दर घटकर 5 प्रतिशत हो गई, जो चालू वित्त वर्ष में 6.8 प्रतिशत थी।

इसने 31 मार्च (2022-23) को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जो अगले 2023-24 वित्तीय वर्ष में 6 प्रतिशत तक धीमी हो गई थी।

2024-2026 में 7 प्रतिशत की औसत वृद्धि के साथ भारत सबसे आगे है।

अगले दो वित्तीय वर्षों – 2024-25 और 2025-26 में जीडीपी के 6.9 प्रतिशत तक बढ़ने और 2026-27 में 7.1 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है।

 

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स

मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य

स्थापित: 1860

मूल संगठन: एस एंड पी ग्लोबल

संस्थापक: हेनरी वर्नम पुअर

सहायक कंपनियां: आईएचएस मार्किट, एस एंड पी ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स, आदि

अध्यक्ष: मार्टिना चेउंग, जॉन एल. बेरिसफ़ोर्ड

 

S&P ग्लोबल रेटिंग्स के हालिया पूर्वानुमान के अनुसार, FY24 के लिए भारत का GDP पूर्वानुमान क्या है? 6%

 

 

रूस ने जापान सागर में निशाने पर सुपरसोनिक मिसाइलों का परीक्षण किया

 

रूस की नौसेना ने जापान के सागर में मॉस्किट क्रूज मिसाइल (सुपरसोनिक एंटीशिप मिसाइल) का मॉक टारगेट पर परीक्षण किया है।

दो जहाजों ने लगभग 100 किमी (62 मील) दूर स्थित नकली दुश्मन युद्धपोत पर मिसाइल हमला किया।

पारंपरिक और परमाणु वारहेड क्षमता वाली दो मॉस्किट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदा।

P-270 मॉस्किट मिसाइल, जिसका नाटो रिपोर्टिंग नाम SS-N-22 सनबर्न है, सोवियत मूल की एक मध्यम दूरी की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है और 120 किमी (75 मील) तक की सीमा के भीतर एक जहाज को नष्ट करने में सक्षम है।

मॉस्को ने काला सागर में जहाजों और पनडुब्बियों से लॉन्च करके बिजली स्टेशनों सहित यूक्रेन में कई लक्ष्यों पर हमला करने के लिए कैलिब्र मिसाइलों का इस्तेमाल किया है।

 

जापान

राजधानी: टोक्यो

मुद्रा: जापानी येन

पीएम: फुमियो किशिदा

 

जापान के सागर में नकली लक्ष्य पर रूस द्वारा लॉन्च की गई सुपरसोनिक एंटीशिप मिसाइल का नाम क्या है? पी-270 मॉस्किट मिसाइल

 

फीफा ने ईसीए के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

 

फुटबॉल की वैश्विक शासी निकाय फीफा ने दीर्घकालिक संबंध के लिए यूरोपीय क्लब एसोसिएशन (ईसीए) के साथ नए सिरे से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मार्च कैलेंडर का पालन करने के लिए यूरोपीय क्लबों की प्रतिबद्धता को बनाए रखने के लिए समझौता 31 दिसंबर 2030 तक चलेगा जिसे फीफा परिषद द्वारा 14 मार्च को जारी किया गया था।

ईसीए ने 2025 से 12 यूरोपीय क्लबों वाले नए फीफा क्लब विश्व कप और भविष्य के फीफा महिला क्लब विश्व कप के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की।

फीफा के अनुसार, क्लब बेनिफिट्स प्रोग्राम, जो पुरुषों के विश्व कप के लिए खिलाड़ियों को रिलीज करने वाले सभी क्लबों को मुआवजा देता है, 2018 और 2022 फीफा विश्व कप के लिए 209 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2026 और 2030 के टूर्नामेंट के लिए 355 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाएगा।

 

इंटरनेशनल एसोसिएशन फुटबॉल फेडरेशन (फीफा):

स्थापित: 21 मई 1904

पर स्थापित: पेरिस, फ्रांस

मुख्यालय: ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड

अध्यक्ष: जियानी इन्फेंटिनो

महासचिव: फातमा समौरा

 

यूरोपीय क्लब एसोसिएशन (ईसीए):

गठन: जनवरी 2008

मुख्यालय: स्विट्जरलैंड न्योन, स्विट्जरलैंड

अध्यक्ष: नासिर अल-खेलफी (कतर)

 

हाल ही में, फीफा ने दीर्घकालिक संबंध के लिए किस खेल संगठन के साथ नए सिरे से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं? यूरोपीय क्लब एसोसिएशन (ईसीए)

एरिज़ोना में स्थित एक साइट Sípàapu को ICOMOS वॉटर एंड हेरिटेज शील्ड से सम्मानित किया गया

 

एरिजोना, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक साइट सिपापु को स्मारक और साइट्स इंटरनेशनल साइंस कमेटी पर अंतर्राष्ट्रीय समिति द्वारा ‘जल और विरासत शील्ड’ से सम्मानित किया गया है।

शील्ड का उद्देश्य जनता को दुनिया भर में पानी और स्वदेशी पवित्र स्थलों के महत्व और सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्मृति के अधिकार के बारे में जागरूक करने में मदद करना है।

Sípàapu एक चट्टानी गुंबद है जो चूना पत्थर से बना है और साथ ही कोलोराडो की एक सहायक नदी लिटिल कोलोराडो नदी पर स्थित एक झरना है।

 

स्मारकों और स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद (ICOMOS):

यह यूनेस्को से जुड़ा एक वैश्विक गैर-सरकारी संगठन है

स्थापित: 1965

स्थान: पेरिस, फ्रांस

सेवाएँ: दुनिया भर में सांस्कृतिक विरासत स्थलों का संरक्षण और संरक्षण

राष्ट्रपति: टेरेसा पेट्रीसियो

महासचिव: मारियो सैन्टाना

 

एरिज़ोना में स्थित उस साइट का नाम क्या है जिसे हाल ही में ICOMOS वॉटर एंड हेरिटेज शील्ड से सम्मानित किया गया है? सिपापू

 

फेम योजना चरण-2 के तहत 800 करोड़ रुपये स्वीकृत

 

केंद्र ने देश भर में सात हजार 432 सार्वजनिक फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए FAME योजना चरण-2 के तहत आठ सौ करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 2015 में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम) इंडिया स्कीम तैयार की है।

तेल विपणन कंपनियों द्वारा जल्द ही देश भर में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों का एक विस्तृत नेटवर्क स्थापित किया जाएगा।

कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हैं।

इस समय देशभर में करीब 6586 चार्जिंग स्टेशन हैं। नए 7432 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के जुड़ने से इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इकोसिस्टम को काफी बढ़ावा मिलेगा।

डीजी ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी की अध्यक्षता वाली समिति ने सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास की व्यवहार्यता में सुधार के लिए कुछ बदलावों की सिफारिश की है। इसमें अपस्ट्रीम इंफ्रास्ट्रक्चर का समर्थन करना शामिल है, जो आम तौर पर सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए कुल लागत का 60 प्रतिशत तक खर्च करता है। यह अग्रिम लागत को कम करके चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना को आसान बना देगा।

साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल सप्लाई इक्विपमेंट पर पहले की तरह 70 फीसदी की सब्सिडी पहले की तरह जारी रहेगी.

 

हाल ही में केंद्र ने देश भर में 7432 सार्वजनिक फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए किस योजना के चरण-2 के तहत 800 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है? FAME

IDFC फर्स्ट बैंक पार्टनर्स क्रंचफिश

 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने स्वीडिश कंपनी क्रंचफिश के साथ सहयोग की घोषणा की है ताकि ऑफ़लाइन खुदरा भुगतान का एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा सके।

बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पायलट प्रोजेक्ट में भाग लेगा जो ऑफ़लाइन भुगतान को सक्षम करने का उद्देश्य है।

यह परियोजना कोई नेटवर्क नहीं होने पर भी डिजिटल भुगतान तक पहुंच प्रदान करेगी।

आरबीआई के नियामक सैंडबॉक्स कार्यक्रम के तहत व्यापारियों और ग्राहकों के लिए क्रंचफिश द्वारा अद्वितीय डिजिटल भुगतान समाधान तैयार किया गया था।

यह परियोजना भारत के भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को डिजिटल कैश प्लेटफॉर्म पर आधारित ऑफ़लाइन खुदरा भुगतान के लिए सहायता प्रदान करेगी। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एचडीएफसी बैंक के इस पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने वाले पहले कुछ बैंकों में से एक होगा।

विनियामक सैंडबॉक्स की स्थापना 2020 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वित्तीय सेवाओं में जिम्मेदार नवाचार को बढ़ावा देने, दक्षता को बढ़ावा देने और अंतिम उपयोगकर्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई थी।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का गठन तत्कालीन आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट (अक्टूबर 2015) के विलय से हुआ था।

क्रंचफिश एक डीप टेक कंपनी है जो बैंकों, भुगतान सेवाओं के लिए डिजिटल कैश प्लेटफॉर्म विकसित कर रही है।

 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक:

मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

अध्यक्ष: राजीव लाल

एमडी और सीईओ: वी. वैद्यनाथन

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने हाल ही में किस स्वीडिश कंपनी के साथ सहयोग की घोषणा की है ताकि ऑफ़लाइन खुदरा भुगतान का एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा सके? क्रंचफिश


Leave a Comment