Daily Current Affairs Analysis today Hindi: 05 and 6 -feb-2023

Daily Current Affairs Analysis today Hindi: 05 and 6 -feb-2023

Table of Contents

कर्नाटक में हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के तुमकुरु में राज्य द्वारा संचालित एयरोस्पेस बेहेमोथ हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की एक हेलीकॉप्टर उत्पादन सुविधा राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

615 एकड़ में फैली ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री की योजना देश की सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान बनने की दृष्टि से बनाई गई है।

यह भारत की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा है और शुरुआत में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) का उत्पादन करेगी।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की योजना 20 वर्षों की अवधि में 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कुल कारोबार के साथ 3-15 टन की सीमा में 1,000 से अधिक हेलीकाप्टरों का उत्पादन करने की है।

इस सुविधा की आधारशिला 2016 में प्रधान मंत्री द्वारा रखी गई थी।

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) और भारतीय मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) जैसे अन्य हेलीकॉप्टरों का उत्पादन करने के लिए कारखाने को बढ़ाया जाएगा। इसका उपयोग भविष्य में एलसीएच, एलयूएच, सिविल एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) और आईएमआरएच के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल के लिए भी किया जाएगा।

 

एलयूएच:

एलयूएच स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 3-टन वर्ग, सिंगल-इंजन बहुउद्देशीय उपयोगिता हेलीकॉप्टर है जिसमें उच्च गतिशीलता की अनूठी विशेषताएं हैं। प्रारंभ में, यह कारखाना प्रति वर्ष लगभग 30 हेलीकाप्टरों का उत्पादन करेगा और इसे चरणबद्ध तरीके से 60 और फिर 90 प्रति वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस राज्य में भारत की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा का उद्घाटन करेंगे? कर्नाटक

दुनिया के 22 नेताओं में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग सबसे ज्यादा; सूची जारी

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 75% से अधिक की अनुमोदन रेटिंग के साथ दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले नेता बन गए हैं। राजनीतिक खुफिया कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने सर्वेक्षण किए गए 22 देशों के बीच अपनी अनुमोदन रेटिंग के आधार पर ट्रेंडिंग विश्व नेताओं की एक सूची जारी की। पीएम मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर, स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट और अन्य हैं।

सूची अद्यतन होती रहती है और वर्तमान में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सातवें स्थान पर हैं। 22 देशों में से, नॉर्वे के प्रधान मंत्री जोनास गहर स्टोरे, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सोक-यूल और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा अंतिम तीन में हैं।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को 40 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग मिली। उन्होंने क्रमशः सातवां और नौवां स्थान हासिल किया, जबकि यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक को 30 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ 13वां स्थान मिला।

 

वैश्विक नेता अनुमोदन:

 

  1. मोदी : 78%
  2. लोपेज़ ओब्रेडोर: 68%
  3. अल्बानिया: 58%
  4. मेलोनी: 52%
  5. लूला दा सिल्वा: 50%
  6. बिडेन : 40%
  7. ट्रूडो: 40%
  8. सांचेज़: 36%
  9. शोल्ज़: 32%
  10. सुनक: 30%
  11. मैक्रॉन: 29%
  12. यूं: 23%
  13. किशिदा: 21%

 

किस पॉलिटिकल  इंटेलिजेंस  कंपनी के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 75% से अधिक की अनुमोदन रेटिंग के साथ दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले नेता बन गए हैं? मॉर्निंग कंसल्ट

सरकार 33% हिस्सेदारी के साथ वोडाफोन आइडिया की सबसे बड़ी शेयरधारक बनी

16,133 करोड़ रुपये के अपने बकाया ब्याज को इक्विटी में परिवर्तित करने के बाद केंद्र सरकार वोडाफोन आइडिया की सबसे बड़ी शेयरधारक बन जाएगी।

रूपांतरण के बाद सरकार को वोडाफोन आइडिया में लगभग 33% की हिस्सेदारी प्राप्त होगी, जिससे प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 74.99% से घटकर 50% हो जाएगी।

कंपनी सरकार को इक्विटी शेयर 10 रुपए के इश्यू प्राइस पर जारी करेगी।

 

वोडाफोन आइडिया:

स्थापित: 31 अगस्त 2018

मुख्यालय: मुंबई (कॉर्प), गांधीनगर (रजि.)

अध्यक्ष: रविंदर ताक्कर

सीईओ: अक्षय मूंदड़ा

भारत सरकार ___ हिस्सेदारी के साथ वोडाफोन आइडिया की सबसे बड़ी शेयरधारक बन गई। 33%

 

स्पेसएक्स ने नासा को $100 मिलियन का साझा अनुबंध दिया

 

एलोन मस्क के नेतृत्व वाली स्पेसएक्स एक पेलोड अनुबंध का हिस्सा है जिसे नासा ने एक दशक में $ 100 मिलियन से अधिक के लिए सम्मानित किया है।

स्पेसएक्स लॉकहीड मार्टिन के एस्ट्रोटेक स्पेस ऑपरेशंस के साथ अनुबंध साझा करेगा।

बिना चालक दल वाले मिशनों को केप कैनावेरल, फ्लोरिडा, या कैलिफोर्निया में वेंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से लॉन्च किया जाएगा और यह अनुबंध फरवरी 2033 तक 10 साल तक चल सकता है।

स्पेसएक्स और एस्ट्रोटेक जिन मिशनों पर काम करेंगे, उनमें पृथ्वी या अंतरिक्ष यान का निरीक्षण करने के लिए उपग्रहों को लॉन्च करना शामिल है जो सौर मंडल में गहरे अंतरिक्ष स्थलों की यात्रा करते हैं।

 

स्पेसएक्स:

स्थापित; 14 मार्च, 2002

सीईओ, अध्यक्ष और सीटीओ: एलोन मस्क

अध्यक्ष और सीओओ: ग्वेने शॉटवेल

संस्थापक: एलोन मस्क, टॉम मुलर

मुख्यालय: नागफनी, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य

सहायक: झुंड टेक्नोलॉजीज

 

कौनसी स्पेस कंपनी एक पेलोड अनुबंध का हिस्सा है जिसे नासा ने एक दशक में $ 100 मिलियन से अधिक के लिए सम्मानित किया है? स्पेसएक्स

 

भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर पर डोपिंग के आरोप में 21 महीने का प्रतिबंध लगा

 

भारतीय जिमनास्टिक्स की पोस्टर गर्ल दीपा कर्माकर को इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (आईटीए) द्वारा पूर्वव्यापी 21 महीने का निलंबन दिया गया है, जो एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी संगठन है जो अंतर्राष्ट्रीय जिम्नास्टिक फेडरेशन (एफआईजी) के लिए डोपिंग रोधी परीक्षण प्रक्रियाओं को संभालती है।

दीपा बीटा-2 एगोनिस्ट, हाइजेनामाइन के लिए पॉजीटिव पाई गईं, जिसका मतलब है कि प्रतियोगिता के अंदर और बाहर दोनों जगह हर समय इसका सेवन प्रतिबंधित है।

उसके नमूने 11 अक्टूबर, 2021 को प्रतियोगिता से बाहर लिए गए थे और यह प्रतिबंध 10 जुलाई, 2023 तक चलता है।

यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी (USADA) के अनुसार:

Higenamine में मिश्रित एड्रीनर्जिक रिसेप्टर गतिविधि है, जिसका अर्थ है कि यह एक सामान्य उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकता है। WADA की 2017 में प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में जोड़ा गया, higenamine वायुमार्ग को खोलने के लिए एक दमा-विरोधी के रूप में कार्य कर सकता है। यह कार्डियोटोनिक भी हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह कार्डियक आउटपुट बढ़ाने के लिए हृदय संकुचन को मजबूत कर सकता है।

 

अंतर्राष्ट्रीय जिम्नास्टिक संघ:

स्थापित: 23 जुलाई 1881, लीज, बेल्जियम

राष्ट्रपति: मोरिनारी वातानाबे

मुख्यालय: लुसाने, स्विट्जरलैंड

 

भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्मकार को अंतर्राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (ITA) द्वारा कितने महीनों के लिए पूर्वव्यापी निलंबन दिया गया है? 21

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप एंथ्रोपिक में Google ने किया $300 मिलियन का निवेश

Google ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप, एंथ्रोपिक (Anthropic) में करीब 300 मिलियन डॉलर का निवेश किया है, जिसकी तकनीक के लिए कहा जा रहा है की यह चैटजीपीटी (ChatGPT) की कंपनी OpenAI को टक्कर देने वाली है। इस सौदे के अनुसार, एन्थ्रोपिक अपनी तकनीक के लिए Google की कुछ सेवाओं को खरीदने पर सहमत हो गया है। सौदे की शर्तें में, जिसके माध्यम से Google लगभग 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी लेगा, एंथ्रोपिक को खोज कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन से कंप्यूटिंग संसाधन खरीदने के लिए धन का उपयोग करने की आवश्यकता है।

इस साझेदारी को इसीलिए किया गया है ताकि कंपनियां एआई कंप्यूटिंग सिस्टम का सह-विकास कर सकें; एंथ्रोपिक अपने एआई सिस्टम को प्रशिक्षित करने, स्केल करने और परिनियोजित करने के लिए गूगल क्लाउड के अत्याधुनिक जीपीयू और टीपीयू क्लस्टर का लाभ उठाएगा।

 

एंथ्रोपिक और इसके स्टार्टअप क्लॉड:

एंथ्रोपिक की स्थापना 2021 में OpenAI के पूर्व नेताओं द्वारा की गई थी, जिसमें डेनिएला (Daniela)  और डारियो अमोदी (Dario Amodei) शामिल थे। इसकी स्थापना के बाद से, एन्थ्रोपिक ने 14 शोध पत्र प्रकाशित किए हैं जिसमें यह दर्शाया गया है कि विश्वसनीय और नियंत्रणीय भाषा मॉडल कैसे बनाएं।

जनवरी में, एंथ्रोपिक ने अपनी तकनीक को सार्वजनिक रूप से परिनियोजित करना शुरू किया, जिसकी शुरुआत ‘क्लॉड (Claude)’ नामक एक भाषा मॉडल सहायक के साथ हुई थी। एआई स्टार्टअप क्लॉड के परिनियोजन हेतु शुरुआती साझेदारों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ काम कर रहा है और आने वाले महीनों में सहायक तक पहुंच का विस्तार करेगा। क्लॉड RLHFx को एंथ्रोपिक द्वारा निर्मित एआई सिस्टम बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की सुरक्षा तकनीकों के साथ जोड़ता है जो पूर्वानुमान योग्य, चलाने योग्य और व्याख्या करने में आसान हैं। क्लॉड एंथ्रोपिक द्वारा विकसित अन्‍य सिस्‍टम की तरह ही Google क्‍लाउड पर चलता है।

 

किस टेक दिग्गज ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप एंथ्रोपिक में लगभग 300 मिलियन डॉलर का निवेश किया है? गूगल

 

सऊदी अरब फुटबॉल के 2027 एशियाई कप की मेजबानी करेगा

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) ने घोषणा की कि किंगडम ऑफ सऊदी अरब (KSA) ने 2027 एशियाई राष्ट्र कप की मेजबानी अपने इतिहास में पहली बार 1956 में अपनी स्थापना के बाद से जीती है। यह 33वीं कांग्रेस के काम के दौरान आया था। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की ओर से 1 फरवरी को बहरीन की राजधानी मनामा में। दिसंबर 2022 में भारत की वापसी के बाद मनामा में कांग्रेस में सऊदी अरब एकमात्र बोली प्रस्तुत की गई थी।

घोषणा के बाद, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा, “यह जीत किंगडम और एशिया महाद्वीप में फुटबॉल के भविष्य को बनाने का एक अवसर है, और हम एशियाई फुटबॉल के लिए नए क्षितिज खोलने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ तत्पर हैं।”

2027 एशियाई राष्ट्र कप की मेजबानी के लिए सऊदी फ़ाइल से संबंधित सऊदी अरब 2027 समिति ने उन नए और विकसित स्टेडियमों का खुलासा किया जिन पर टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए काम किया जाएगा।

17 अक्टूबर को, एएफसी कार्यकारी समिति ने हर चार साल में एक बार आयोजित महाद्वीपीय आयोजन की मेजबानी करने के इच्छुक लोगों की एक छोटी सूची का चयन किया, जिसमें सऊदी अरब और भारत शामिल थे, लेकिन महासभा द्वारा किए जाने वाले अंतिम निर्णय ने इसे फरवरी की शुरुआत तक के लिए स्थगित कर दिया।

किंगडम ने 45 देशों में से 2027 एशियाई राष्ट्र कप आयोजित करने के लिए 43 देशों का वोट प्राप्त किया, और फिलिस्तीन और तुर्कमेनिस्तान मतदान से दूर रहे।

 

नोट: कतर 26 जून से 16 जुलाई, 2023 तक एशियाई फुटबॉल कप के अगले संस्करण की मेजबानी करेगा

 

कौन सा देश एशियाई फुटबॉल कप के अगले संस्करण की मेजबानी करेगा? कतर

नासा और इसरो द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित निसार उपग्रह भारत के लिए रवाना होगा

 

NASA-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार (NISAR), एक पृथ्वी विज्ञान उपग्रह है जिसे NASA और ISRO द्वारा संयुक्त रूप से बनाया जा रहा है, इस महीने के अंत में भारत जाने से पहले कैलिफोर्निया में एक विदा समारोह आयोजित किया गया।

रडार इमेजिंग उपग्रह खाद्य सुरक्षा जैसी वैश्विक चुनौतियों को प्रभावित करने वाले रुझानों की जानकारी प्रदान करने के लिए पृथ्वी की सतहों की गति को मापेगा।

2024 में लॉन्च करने की योजना बनाई गई NISAR मिशन, पानी, जंगल और कृषि जैसे संसाधनों की निगरानी के लिए दो अलग-अलग रडार आवृत्तियों का उपयोग करके व्यवस्थित रूप से पृथ्वी का नक्शा बनाने की उम्मीद है।

मिशन पारिस्थितिक तंत्र, पृथ्वी की सतह, प्राकृतिक खतरों, समुद्र के स्तर में वृद्धि और क्रायोस्फीयर से संबंधित महत्वपूर्ण पृथ्वी विज्ञान डेटा प्रदान करेगा।

NISAR लगभग 40 फीट (12 मीटर) व्यास वाले ड्रम के आकार के रिफ्लेक्टर एंटीना के साथ रडार डेटा एकत्र करेगा। यह एक इंच के अंशों तक पृथ्वी की भूमि और बर्फ की सतहों में परिवर्तन का निरीक्षण करने के लिए इंटरफेरोमेट्रिक सिंथेटिक एपर्चर रडार या इनएसएआर नामक एक सिग्नल-प्रोसेसिंग तकनीक का उपयोग करेगा।

निसार एक पृथ्वी विज्ञान उपग्रह है जिसे नासा और किस अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा संयुक्त रूप से बनाया जा रहा है? इसरो

 

FAME योजना के माध्यम से EVs खरीदने वाले राज्यों की सूची में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है

 

FAME II सब्सिडी का लाभ उठाने वाले सभी क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में महाराष्ट्र शीर्ष पर है, इसके बाद कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान हैं।

सरकारी आंकड़ों और दो पहिया, तीन पहिया, ई-रिक्शा और चार पहिया वाहनों के अनुसार, योजना के माध्यम से खरीदे गए 0.85 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों में से शीर्ष पांच राज्यों का सामूहिक रूप से 56 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है।

उत्तर प्रदेश, इलेक्ट्रिक स्वीपस्टेक में शीर्ष पांच में अपना स्थान खो दिया है।

इसकी जगह राजस्थान ने ले ली है जो कि पेकिंग ऑर्डर में पांचवें नंबर पर है।

39,572 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के साथ, उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक में अपने रूपांतरण में बहुत पीछे है, कुल इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का केवल 4.6 प्रतिशत और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री का मात्र 3.4 प्रतिशत है।

इसके विपरीत, राजस्थान ने 60,584 वाहन बेचे हैं, जिनमें से अधिकांश दुपहिया हैं। FAME II के तहत केवल 45 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन बेचे गए। कुल इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में राज्य की हिस्सेदारी 7.1 प्रतिशत आंकी गई है।

जबकि महाराष्ट्र दोनों सूचियों में नंबर एक बना हुआ है, कर्नाटक ने इलेक्ट्रिक वाहनों की रैंकिंग में तमिलनाडु और गुजरात को पछाड़कर इलेक्ट्रिक वाहनों में दूसरा स्थान हासिल किया है।

इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों (जिनमें यात्री कार शामिल हैं) में, दिल्ली 2,864 वाहनों के साथ सबसे अधिक बिकने वाले बाजार में, इसके बाद कर्नाटक (1,359), महाराष्ट्र (735), तेलंगाना (427), हरियाणा (369) और पश्चिम बंगाल (197) थे।

हालाँकि, सभी चार पहिया वाहन FAME II योजना के तहत पात्र नहीं हैं – उदाहरण के लिए कई इलेक्ट्रिक कार ब्रांड नहीं हैं – और इसलिए FAME II के नेतृत्व वाली बिक्री इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों की पूरी बिक्री को नहीं दर्शाती है।

 

फेम:

डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने और भारत में इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड वाहनों को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र सरकार ने 2015 में फेम इंडिया योजना शुरू की। फेम इंडिया योजना का पूर्ण रूप “तेजी से अपनाने और इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों का विनिर्माण” है। भारत ”। इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माता और बुनियादी ढांचा प्रदाता सब्सिडी के रूप में यह प्रोत्साहन प्राप्त करते हैं। फेम इंडिया योजना राष्ट्रीय विद्युत गतिशीलता मिशन योजना का एक हिस्सा है और इसे भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था।

फेम II योजना के तहत:

इस योजना को मार्च-अंत 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

नवीनतम बजट में मार्च FY24 तक 5,500 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

 

किस राज्य ने हाल ही में FAME योजना के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले राज्यों की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है? महाराष्ट्र

Also Read:


Leave a Comment